SHEER KHURMA | EID SPECIAL RECIPE | शीर खुरमा की रेसिपीज

SHEER KHURMA | EID SPECIAL RECIPE | शीर खुरमा की रेसिपीज 

शीर खुरमा या शीर खोरमा या फ़ारसी भाषा में "दूध के साथ खजूर" का अनुवाद। यह ईद उल-फितर पर मुसलमानों द्वारा तैयार किया जाने वाला एक मीठा पकवान है। आम तौर पर उत्सवों के लिए बनाया जाने वाला एक पारंपरिक उत्सव का नाश्ता या एक मिठाई।

SHEER KHURMA | EID SPECIAL RECIPE | शीर खुरमा की रेसिपीज

इस व्यंजन की मुख्य सामग्री सेंवई, गाढ़ा दूध, चीनी और खजूर हैं। यह पकवान अलग-अलग मसालों या नट्स के उपयोग के मामले में थोड़ा भिन्न होता है।

मुझे याद है कि मेरे स्कूल के दिनों में ईद के लिए मेरे मित्र के स्थान पर एक समान संस्करण चखना था। मुझे उनकी तैयारी बहुत पसंद थी और मैं दूध में तैयार किए गए सेंवई का भी बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। जब मैंने उनसे कहा कि मुझे एक डिश तैयार करने और ईद के लिए पोस्ट करने की आवश्यकता है, तो पहली चीज जो उन्होंने मुझे बताई थी, वह शीर खुरमा थी।

मैं मूंग दाल का समोसा बनाना चाहता था, जो मेरे दोस्तों की माँ की पारंपरिक रेसिपी में से एक है, लेकिन फिर शीर खुरमा जीत गया। इसलिए समोसे के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा

शीर खुरमा की रेसिपीज 
नुस्खा काफी सरल है, आपको बस दूध गरम करना है, चीनी के साथ दूध में घी भुने हुए नट्स और सेंवई डालें और आपके पास स्वादिष्ट मिठाई तैयार है। मैंने स्वाद बढ़ाने के लिए थोड़ा सा केसर जोड़ा है और मुझे खुशी है कि मैंने इसे किया। इस सरासर खुरमा में से एक बिट और आपको केसर, दूध और नट्स से भरपूर स्वाद मिलता है।

अगर आप इसे बहुत गाढ़ा नहीं करना चाहते हैं, तब तक नुस्खा में नीचे बताए गए से अधिक सेंवई न डालें। मुझे लगता है कि 1: 4 का राशन पूरी तरह से सेंवई, दूध और नट्स के उदार जोड़ को संतुलित करता है।

SHEER KHURMA | EID SPECIAL RECIPE | शीर खुरमा की रेसिपीज

तैयारी का समय: 10 मिनट
कुक समय: 45 मिनट
नट्स भिगोने का समय: 30 मिनट
कुल समय: 1 घंटा 25 मिनट

सामग्री
  • 2 कप फुल फैट मिल्क
  • 1/4 कप वर्मीसेली
  • 5-6 कटे हुए खजूर (मैंने मुलायम का इस्तेमाल किया, अगर उन्हें भिगोया नहीं तो)
  • 8-10 भिगोया और कटा हुआ पिस्ता
  • 8-10 भीगे हुए और कटे हुए बादाम
  • 1/8 कप चीनी (यदि आपको बहुत मीठा चाहिए तो और डालें)
  • एक चुटकी केसर
  • 2-3 इलायची
  • 1 बड़ा चम्मच घी (क्लेरिफाइड बटर)
तैयारी
  • एक भारी तले के पैन में दूध डालें।
  • 3 इलायची की फली दूध में घोलें।
  • बीच-बीच में धीमी आंच पर उबलते हुए दूध को हिलाते रहे।
  • एक छोटे कटोरे में केसर और 2-3 बड़े चम्मच दूध डालें। (उसी दूध का उपयोग करें जिसका आप उपयोग कर रहे हैं)
  • इस बीच, दूसरे पैन में घी डालें।
  • सुनहरा भूरा होने तक नट्स और खजूर को कर एक बार भूनें ।
  • इसे निकालें और उसी कड़ाही में सेंवई को सुनहरा भूरा होने तक तलें   ।
  • भुन जाने के बाद इसे एक तरफ रख दें।
  • 25-30 मिनट के बाद जब दूध थोड़ा गाढ़ा हो जाये तब।
  • इसमें भुनी हुई सेंवई डालें और इसे 10-15 मिनट के लिए फिर से उबलने दें, जब तक सेंवई नरम न हो जाए।
  • चीनी डालकर 5 मिनट तक और पकाएं।
  • अब मेवे के 3/4 हिस्से में केसर डालें और सब कुछ मिलाएं।
  • बंद करना।
  • नट्स के एक उदार गार्निश के साथ इसे गर्म या ठंडा परोसें।
टिप्पणियाँ
  • अपनी पसंद के अनुसार नट्स का उपयोग कर सकते हैं।
  • अधिक सेंवई न डालें वरना ये हलवा जैसा बहुत गाढ़ा हो जाएगा।
  • यदि आप सॉफ्ट डेट्स का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो उन्हें भी भिगोएँ।
  • 1 कप = 235 मिली
  • 1 बड़ा चम्मच = 15 मिलीलीटर

Comments

Popular Posts

10 Popular Potato Recipes in India | भारत में 10 लोकप्रिय आलू के व्यंजन

How to make yogurt thick and creamy (no additives) in Indian style at home | भारतीय स्टाइल में घर पर कैसे बनाएं मोटा दही