10 Popular Potato Recipes in India | भारत में 10 लोकप्रिय आलू के व्यंजन

10 Popular Potato Recipes in India | भारत में 10 लोकप्रिय आलू के व्यंजन

नमस्कार दोस्तों आपका सभी का स्वागत है 'टेस्टी रेसिपी' में, आज हम बात करेंगे एक ऐसी सब्जी के बारे में शायद ही सब्जी में जिसके बिना कोई सब्जी को बनाया जा सके। जी हाँ आज हम बात करेंगे सब्जियों के राजा आलू के बारे में जिसे सब्जियों का राजा भी कहा जाता है और जिस सब्जी में इसके इस्तेमाल ही उसका स्वाद भी दोगुना बना देता है।
Popular Potato Recipes in India
Popular Potato Recipes in India
आलू सबसे लोकप्रिय स्टार्ची रूट सब्जी है और दुनिया भर में उपयोग किए जाने वाले सबसे सस्ते स्टेपल खाद्य पदार्थों में से एक है। यह एक पौष्टिक सब्जी है यहां तक ​​कि बच्चे अक्सर सब्जियां खाने से मना करते हैं लेकिन उन्हें आलू पसंद है। आलू पोटेशियम, फाइबर और विटामिन बी 6 और सी का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो उन्हें स्वस्थ भोजन की तलाश कर रहे लोगों के लिए खाद्य व्यंजनों में एक शीर्ष विकल्प बनाता है।

वैसे तो भारत में आलू की काफी रेसिपी बनाई जाती हैं, उन्हीं में से कुछ आलू की लोकप्रिय रेसिपी हैं  जो की भारत में  बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हैं सूची निम्न प्रकार से हैं :

1. आलू का परांठा
आलू का पराठा पूरे देश में सबसे लोकप्रिय नाश्ते में से एक है। यह आमतौर पर मक्खन, चटनी, दही या आम के अचार के साथ परोसा जाता है।

2. मिर्च आलू
चिली पोटैटो इंडो-चाइनीज व्यंजन है, जिसे बनाना बहुत आसान है और इसे तले हुए चावल के साथ साइड डिश के रूप में परोसा जा सकता है। इस रेसिपी को बनाने के लिए बस आलू को तलना चाहिए और फिर मीठी खट्टी मिर्च की चटनी में डालना चाहिए। बच्चों को यह रेसिपी बहुत पसंद आती है। मिर्च आलू को दो तरह से बनाया जा सकता है ... ग्रेवी के साथ या बिना ग्रेवी के। अगर आप मसालेदार खाना खाना पसंद करते हैं तो बिना ग्रेवी के सूखे या मिर्च आलू आपकी पसंद बनेंगे।

3. आलू मटर
एक और आलू की रेसिपी जो हर घर में बनाई जाती है। आलू - मटर एक पंजाबी व्यंजन है जिसमें प्याज, टमाटर, लहसुन, अदरक, जीरा और अन्य मसालों से बनी समृद्ध ग्रेवी को एक साथ मिलाकर पकाया जाता है। यह व्यंजन सभी आयु वर्गों के बीच एक गर्म पसंदीदा है और रोटी या उबले हुए चावल के साथ परोसा जाता है।

4. वड़ा पाव
वड़ा पाव सबसे लोकप्रिय मुंबई सड़क के किनारे का स्नैक है। यह मुंबई के हर सड़क के कोने पर उपलब्ध है। आपको मुंबई और पूरे स्कूल और कॉलेजों के बाहर भी वड़ा पाव बेचने वाली दुकानें मिल जाएंगी। यह उबले और मैश किए हुए आलू की एक गेंद है, जो सुगंधित मसालों के साथ मसालेदार होती है, बेसन के घोल में डूबी होती है और डीप फ्राई की जाती है। सुनहरे भूरे रंग की तली हुई गेंद को गर्म और मसालेदार लहसुन की चटनी के साथ ताजे गोले में लपेटा जाता है।

5. आलू - बेगन
जब वे प्याज, टमाटर और सुगंधित मसालों के साथ एक साथ पकाया जाता है, तो आलू - बेगन एक अद्भुत संयोजन है और एक स्वादिष्ट स्वादिष्ट साइड डिश बनाते हैं। गर्म चपातियों या उबले हुए चावल के साथ परोसे जाने पर आलू का एक स्वादिष्ट व्यंजन है।

6. शिमला मिर्च आलू के साथ भरवां
एक अनोखा और स्वादिष्ट स्वाद वाला व्यंजन शिमला मिर्च आलू से भरा होता है।  भरवां शिमला मिर्च रेसिपी उबले हुए मसले हुए आलू, उबले हुए पनीर के मिश्रण से बनाई जाती है, प्याज को बेल मिर्च में भरा जाता है और बेकिंग, रोस्ट या स्टीम करके पकाया जाता है। ये भरवां शिमला मिर्च प्रोटीन, विटामिन और स्वादिष्ट सामग्री की अच्छाई से भरे हुए हैं जो सभी के लिए संतुलित भोजन बनाते हैं।

7. दम आलू
कश्मीरी दम आलू भारत में आलू के व्यंजनों का सबसे अच्छा आभूषण है। आलू की सब्जी का अपना अलग स्वाद है। लेकिन कश्मीरी दम आलू का स्वाद सामान्य आलू के व्यंजनों से थोड़ा अलग है। यह छोटे आकार के आलू का उपयोग करके पकाया जाता है जो गहरे तले हुए होते हैं और फिर टमाटर और प्याज के समृद्ध पेस्ट में जोड़ा जाता है, जो पारंपरिक कश्मीरी मसालों जैसे कि अदरक पाउडर और सौंफ के साथ स्वादिष्ट होता है। आप त्योहारों या विशेष अवसरों पर आलू की डिश बना सकते हैं। आप इसे तंदूरी रोटी और लच्छा परांठा के साथ भी परोस सकते हैं।

8. आलू का हलवा (हलवा)
व्रत में खाने में आलू का इस्तेमाल आमतौर पर किया जाता है। आपने आलू के चिप्स बनाए होंगे, उपवास के लिए चैट किए होंगे, लेकिन क्या आपने आलू का हलवा ट्राई किया है। यह उत्तर प्रदेश से सबसे लोकप्रिय और स्वादिष्ट मिठाई है और आमतौर पर नवरात्रि के त्यौहारों के मौसम के दौरान बनाई जाती है। इसे मैश किए हुए आलू, घी, ड्राईफ्रूट्स और चीनी के मिश्रण से तैयार किया जाता है। यह हलवा स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत ही कम समय में आसानी से पकाया जा सकता है।

9. दिली फ्राइड आलू चाट
आलू चाट एक मुंह में पानी लाने वाला स्ट्रीट फूड है जो दिल्ली और उसके आसपास के हर गली के कोने पर उपलब्ध है। यह चाट उबलते हुए और कुछ आलूओं को उबालकर बनाया जाता है, जो कुछ विदेशी, मसालेदार, स्वाद से भरपूर ताजा चाट मसाला मसाले, बारीक कटा हुआ रंगीन टमाटर, प्याज, हरी मिर्च के साथ छिड़का जाता है। चटनी, पुदीने की चटनी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पत्ती और नींबू का रस।

10. आलू गोबी
आलू गोभी (आलू और फूलगोभी) एक लोकप्रिय सूखा भारतीय व्यंजन है जिसे आलू और गोभी के साथ बनाया जाता है और इसे सुगंधित मसालों के साथ मिलाया जाता है। इस डिश को कई तरीकों से बनाया जा सकता है, आप इसे केवल प्याज या टमाटर के साथ बना सकते हैं या बिना प्याज-टमाटर का उपयोग कर सकते हैं। मसालों के साथ आलू, गोभी और हरी मटर से बना एक स्वादिष्ट एलो गोबी मटर। गर्मागर्म पूरियों या रोटियों के साथ परोसें। आलू गोबी एक पारंपरिक उत्तर भारतीय विनम्रता और पंजाब में एक प्रमुख व्यंजन है और दुनिया भर में लोकप्रिय है।

और दोस्तों कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताइये कि इनमें से या इनके अलावा आपकी मन पसंद रेसिपी कौन सी है जो की आलू के द्वारा बनाई जाती हो। 

Comments

Popular Posts

How to make yogurt thick and creamy (no additives) in Indian style at home | भारतीय स्टाइल में घर पर कैसे बनाएं मोटा दही

SHEER KHURMA | EID SPECIAL RECIPE | शीर खुरमा की रेसिपीज