How to make yogurt thick and creamy (no additives) in Indian style at home | भारतीय स्टाइल में घर पर कैसे बनाएं मोटा दही

How to make yogurt thick and creamy (no additives) in Indian style at home | घर पर भारतीय स्टाइल में दही  को मोटा और मलाई युक्त (कोई एडिटिव्स) कैसे बनाएं






How to make yogurt thick and creamy (no additives) in Indian style at home
Home made thick and creamy yogurt
घर पर दही कैसे बनाये? लेकिन सिर्फ किसी भी दही को नहीं, अपनी रसोई में स्वादिष्ट, गाढ़ा और मलाईदार दही कैसे बनाएं? यह सवाल आपके स्वाद को कभी भी लुभा सकता है लेकिन इसे बनाने की प्रक्रिया बहुत कठिन लग सकती है। आमतौर पर जब हम घर पर दही जमाते हैं तो कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है मसलन दही का पानी छोड़ देना, या बहुत खट्टा हो जाना वगरह - वगरह। जिसकी वजह से ज्यादातर लोगों को स्टोर से दही खरीदना पड़ता है जो की निश्चित रूप से खाने में तो स्वादिष्ट होता है, लेकिन उसके परिणाम कैसे हो सकते इसका अंदाजा किसी को भी नहीं होता है।

स्टोर से खरीदा गया दही

स्टोर से खरीदा गया दही कई स्वादों और कृत्रिम शर्करा से अपना स्वाद और बनावट प्राप्त करता है जो स्वाद के लिए अच्छा हो सकता है लेकिन कभी-कभी स्वास्थ्य के लिए बहुत कम पौष्टिक और खराब भी होता है। गाढ़ा करने के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले एडिटिव्स जिलेटिन (जानवरों की हड्डियों से बने गोंद), पेक्टिन (एक बायो-पॉलिमर एसिड, लैब-मेड इंग्रीडिएंट), पाउडर वाला दूध आदि होते हैं और इसे आमतौर पर अस्वास्थ्यकर शक्कर और कृत्रिम मिठास से भरा जाता है जो चीजें बना सकती हैं उन लोगों के लिए वास्तव में बुरा है जिन्हें टाइप 2 मधुमेह है। जबकि वास्तविक और सभी प्राकृतिक दही वास्तव में कई स्वास्थ्य मुद्दों के साथ मदद करने के लिए माना जाता है, एडिटिव्स के साथ यह ठीक विपरीत करता है।

इसलिए, यदि कोई व्यक्ति उन सभी आवश्यक पोषक तत्वों का लाभ उठाना चाहता है जो दही पेश कर सकता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि यह प्राकृतिक विधि का उपयोग करके घर पर बनाया जाए, जो वास्तव में काफी सरल है यदि आप इस रहस्य को जानते हैं:

घर पर दही बनाने की प्राकृतिक विधि

सबसे मोटी और मलाईदार दही बनाने का रहस्य एक शुद्ध मिट्टी के बर्तन में घर पर बना रहा है! शुद्ध-मिट्टी के बर्तन उच्चतम गुणवत्ता वाले प्राकृतिक मिट्टी (प्राथमिक मिट्टी) से बने होते हैं जिनका कोई संदूषक नहीं होता है और बिना किसी योजक के उपयोग के बिना हाथों से बनाया जाता है। ये बर्तन गैर विषैले हैं - सुनिश्चित करें कि आपके दही में कुछ भी नहीं लिचिस और इसे दूषित करेगा, और अर्ध-छिद्रपूर्ण - दही को स्वाभाविक रूप से और किसी भी एडिटिव्स के बिना दही को मोटा और मलाईदार बनाने के लिए अतिरिक्त पानी की अनुमति देगा।

एक बार जब आपके पास बर्तन हो, तो बाकी चीजें आसान होती हैं:
  1. उबलते बिंदु से पहले दूध को गर्म करें (सतह पर छोटे बुलबुले बनने तक)। स्टोव बंद करें, और ढक्कन खोलें और इसे 30 मिनट या तो के लिए ठंडा होने दें, जब तक आप अपनी छोटी उंगली डाल सकते हैं और इसे 5 सेकंड के लिए वहां रख सकते हैं। 
  2. गर्म दूध में दही का एक चम्मच जोड़ें और अच्छी तरह से हिलाएं।
  3. अब बर्तन को ढक्कन से अच्छी तरह से बंद करें और उसे ढककर एकांत में रख दें।
  4. इसे 6-8 घंटे के लिए सेते हैं और दही तैयार है।
पूरी प्रक्रिया में 10 मिनट से कम का समय लगता है और बर्तन में बचे दही को गाढ़ा करने के कुछ घंटों के भीतर गाढ़ा और क्रीमयुक्त हो जाता है। इसके अलावा, किसी भी एडिटिव्स या शर्करा की आवश्यकता नहीं होती है और इससे कोई पोषण की हानि नहीं होती है (क्योंकि बर्तन की दीवारों से गर्मी भोजन की पोषण कोशिकाओं पर कोमल होती है)। इस प्राकृतिक विधि का उपयोग करके, आप हर बार स्वस्थ, स्वादिष्ट और मलाईदार दही प्राप्त करेंगे!

Note: अगर इस विधि के अनुसार कोई भी व्यक्ति दी गई विधि के अनुसार दही को बनता है तो अपने सुझाव और अनुभव को जरूर साझा करें।


Comments

Popular Posts

10 Popular Potato Recipes in India | भारत में 10 लोकप्रिय आलू के व्यंजन

SHEER KHURMA | EID SPECIAL RECIPE | शीर खुरमा की रेसिपीज